25 जुलाई से ही अंबाला सर्कल समेत पूरे देश के लाखों उपभोक्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन में दिक्कत आ
बीएसएनएल पर साइबर अटैक के बाद देश भर में इसकी ब्रॉडबैंड सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं। 25 जुलाई से ही अंबाला सर्कल समेत पूरे देश के लाखों उपभोक्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन में दिक्कत आ रही है। अब इसके समाधान के लिए मॉडम अपडेट किए जा रहे हैं।
वहीं कंपनी का कहना है कि सबसे ज्यादा प्रभावित वे लोग हुए हैं जिन्होंने अपना डिफॉल्ट एडमिन पासवर्ड नहीं बदला। गौरतलब है कि अकेले हरियाणा में बीएसएनएल के करीब एक लाख, 20 हजार ब्रॉडबैंड यूजर हैं।
बीएसएनएल अंबाला सर्कल के जीएम प्रेम सिंह के मुताबिक उन्होंने शुरू में वायरस के अटैक से निपटने के लिए सिस्टम को कनफिगर किया। इससे पहले हर 5-10 मिनट या इससे कम समय में वायरस का अटैक हो रहा था। बावजूद इसके एक से चार घंटे के नियमित अंतराल पर उपभोक्ताओं को फिर वही परेशानी आने लगी। इससे बचने के लिए कंपनी आईटी सेल के सहयोग से मॉडम को रिसेट कर रही है ताकि परेशानी न हो। कंपनी उपभोक्ताओं को अपने पासवर्ड बदलने की भी सलाह दे रही है, ताकि साइबर अटैक से बचा जा सके।
हैकिंग का भी खतरा :
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हैकिंग का भी खतरा :
इस अटैक से डाटा चोरी, हैकिंग, इंक्रिप्टिंग सहित और भी खतरे हैं। बीएसएनएल को आई इस तरह की परेशानी के बाद कुछ अन्य सर्विस प्रोवाइडर ने भी उपभोक्ताओं को हिदायत देनी शुरू कर दी है।
पासवर्ड बदलने की सलाह :
जीएम ने बताया कि इस तरह की समस्या सभी उपभोक्ताओं को नहीं है। यह खासकर उन्हें आ रही है जो पर्सनल कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के बाद इसे ऑन छोड़ देते हैं या जिन्होंने पासवर्ड नहीं बदला है। अब उन्हें तत्काल पासवर्ड बदलने की सलाह दी जा रही है। अब तक मिली शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई की जा रही है।